क्या आपको ये स्मार्टफोन खरीदना चाहिए? Galaxy S20+ Review

सैमसंग की फ्लैगशिप सीरीज भारत आ चुकी है. टोटल तीन स्मार्टफोन्स हैं – Galaxy S20, S20 Plus और S20 Ultra. हम आपको इस रिव्यू में Galaxy S20 Plus के बारे में बताते हैं. कई मामले में ये स्मार्टफोन खास है और इसे कंपनी ने पूरी तरह से फ्यूचर रेडी बनाने की कोशिश भी की है.

क्या Galaxy S20 Plus सैमसंग के किए गए दावों पर खरा उतरता है? लुक और फील से लेकर परफॉर्मेंस, कैमरा, बैटरी और सॉफ्टवेयर कैसे परफॉर्म करते हैं आप ये सब कुछ इस रिव्यू में जानेंगे.

Galaxy S20 Plus के डिजाइन में ज्यादा कुछ क्रांतिकारी नहीं है. ग्लास्टिक बॉडी है रियर पैनल पर कैमरा बंप है. मॉड्यूल में चार कैमरे दिए गए हैं. फोन के बॉटम पर Samsung की ब्रांडिंग है.

अच्छी बात ये है कि Galaxy S20 Plus काफी पतला है और ये हल्का है. आम तौर पर फ्लैगशिप थोड़े भारी होते हैं. iPhone 11 के मुकाबले भी ये हल्का है. रियर पैनल स्लिपरी है आप कवर लगा कर यूज करेंगे तो सेफ होगा.

डिस्प्ले

फ्रंट में कर्व्ड डिस्प्ले है, लेकिन पहले की तरह अब ज्यादा कर्व्ड डिस्प्ले नहीं मिलेगी. हालांकि अब भी Edge पे दिया गया इंटरफेस है. इस फोन में हेडफोन जैक नहीं है और यूएसबी टाइप सी जैक दिया गया है और बॉटम में स्पीकर ग्रिल दिया गया है.

Galaxy S20 Plus की डिस्प्ले इसकी खासियतों में से एक है. सैमसंग अच्छी डिस्प्ले बनाता है इसमें कोई शक नहीं है. OLED पैनल का यूज किया गया है. डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल है. डार्क मोड यूज करेंगे तो और भी शानदार लगेगा.

गेमिंग, वीडियो देखना और दूसरे ग्राफिक्स रिच ऐप यूज करना शानदार अनुभव रहा है. डिस्प्ले काफी बड़ी लगती है और मुझे लगता है इतनी बड़ी स्क्रीन काफी है. ऑलवेज ऑन डिस्प्ले पहले की तरह ही बेहतरीन लगता है और आपको इसकी आदत हो जाती है.

कैमरा

Galaxy S20 Plus के कैमरे का एक फीचर जो मैने सबसे ज्यादा यूज किया है वो है – सिंगल टेक. ये फीचर आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. अगर आप इंस्टा, फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तरह-तरह की तस्वीरें पोस्ट करते हैं तो और भी अच्छा है.

दरअसल इस फीचर के तहत सिंगल क्लिक करके आप मल्टिपल शॉट पा सकते हैं. किसी ऑब्जेक्ट के सामने आप सिंगल टेक पर टैप करते हैं तो आपको उसकी फोटोज, वीडियोज, टाइम लैप्स, नॉर्मल वीडियो और वाइड एंगल की फोटोज मिल जाएंगी. रिजल्ट आपको एक ग्रिड में मिलेगा जहां से आप इन फोटोज और वीडियोज को एडिट कर सकते हैं, या सेव कर सकते हैं.

वीडियो को जीफ में भी तब्दील कर सकते हैं या फिर चाहें तो इसे एडिट करके आप इसमें बैकग्राउंड म्यूजिक भी ऐड कर सकते हैं.

Galaxy S20 Plus में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. 64 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है, 12 मेगापिक्सल वाइड एंगल लेंस, 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस दिया गया है. डेप्थ सेंसिंग के लिए इसमें 0.3 मेगापिक्सल का ToF दिया गया है. सेल्फी के लिए 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

इस कैमरा की क्षमता की बात करें तो ये 3X हाईब्रिड ऑप्टिकल/डिजिटल जूम के काबिल है. इसके अलावा सुपर रेज जूम 30X तक कर सकते हैं.

Galaxy S20 Plus से बेहतरीन आउटडोर फोटॉग्रफी कर सकते है. तस्वीरों में पर्याप्त डीटेल्स मिलेंगी. हालांकि इनडोर में ठीक लाइट न हो तो पोर्ट्रेट मोड पर फोटॉग्रफी करना थोड़ा मुश्किल होगा. ऐसा इसलिए, क्योंकि कई बार ये नोटिस किया है कि इनडोर में White Balance में थोड़ी समस्या है.

Galaxy S20 Plus परफॉर्मंस

Galaxy S20 Plus में सैमसंग का इनहाउस प्रोसेसर Exynos 990 दिया गया है. लेकिन यूजर्स चाह रहे थे कि इसमें Qualcomm Snapdragon 865 प्रोसेसर होना चाहिए.

अब भारत में मोबाइल फोन यूजर्स प्रोसेसर को लेकर अवेयर हो रहे हैं. मैंने इस फोन के बारे में जितने लोगों से बात की है उन सभी ने कहा है कि इतना महंगा फोन है तो इसमें Snapdragon 865 होना चाहिए.

ऐसा नहीं है कि सैमसंग ने Snapdragon 865 के साथ स्मार्टफोन लॉन्च नहीं किए हैं. Galaxy S20 Plus में ही कंपनी ने ये प्रोसेसर दिया है, लेकिन भारत में नहीं. भारत के लिए कंपनी इनहाउस प्रोसेसर के साथ ये फोन शिप कर रही है.

Sahil