मोबाइल से फोटो खींचते समय इन बातों का रखें ध्यान, तस्वीर आएगी एकदम परफेक्ट

स्मार्टफोन के आने के साथ ही पहले के फीचर फोन में आने वाले कैमरे से बेहतर क्वालिटी के कैमरे भी आने लगे। तब से लोगों के बीच फोटोग्राफी का चलन भी तेजी से बढ़ा और स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां दिन प्रति दिन कैमरे की क्वालिटी में सुधार भी करती गईं। हालांकि कैमरी की क्वालिटी को कितना भी सुधार दिया जाए लेकिन एक तस्वीर तभी बेहतरीन आती है जब फोटो खींचने की कुछ बेसिक जानकारी भी हो… 

तो यहां हम आपको यहां फोन से बेहतरीन फोटो खीचने से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताएंगे जिनको ध्यान रखते हुए यदि आप फोटो खींचते हैं तो पहले के मुकाबले आप बेहतर फोटो खींच पाएंगे…

ग्रिडलाइन
कोई भी फोटो खींचने से पहले स्मार्टफोन की कैमरा सेटिंग में जाकर ग्रिडलाइन को ऑन करें। इसके ऑन होते ही आपको स्क्रीन पर कई सारी चौकोर लाइनें दिखेंगी। ये लाइनें फोटोग्राफी के रूल ऑफ थर्ड पर काम करती है। आप इन लाइनों की मदद से ऑब्जेक्ट पर फोकस करने के साथ शानदार तस्वीर क्लिक कर पाएंगे।

फ्लैश लाइट 
कई बार फोटो क्लिक करने के दौरान लोग फ्लैश का इस्तेाल करते हैं जबकि कई जगहों पर फ्लैश की जरूरत नहीं होती। फ्लैश लाइट का इस्तेमाल तभी करें जब पर्याप्त रोशनी न हो। यदि आप रोशनी वाली जगह में भी फ्लैश का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी फोटो खराब हो सकती है।

डार्क मोड 
आपने अनुभव किया होगा कि जब आप फोटो क्लिक कर रहे हैं तो सीन कुछ और है लेकिन फोटो क्लिक करने के बाद स्मार्टफोन में जो फोटो दिखती है वह वास्तविक स्थिति के मुकाबले डार्क नजर आती है। तो जान लीजिए कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लाइट सिचुएशन के हिसाब से सही नहीं होती है। इसको ठीक करने के लिए आप अपने फोन में मौजूद ऑटोमैटिक मोड का इस्तेमाल कर सकते है। 

नाइट मोड
नाइट मोड के नाम से ही साफ है कि इसका इस्तेमाल अंधेरे के समय या कम उजाले के दौरान फोटो खीचते हुए करना है लेकिन कई बार लोग सामान्य स्थिति होते हुए भी नाइड मोड में फोटो खींचते हैं। इससे आपकी खींची हुई तस्वीर पर फर्क पड़ता है। इसलिए नाइड मोड का इस्तेमाल रात में ही करें। दिन में पर्याप्त उजाला होता है। इसके साथ ही एचडीआर फीचर का उपयोग कर भी शानदार फोटो खींच सकते हैं।

Sahil